PUBG Mobile India की घोषणा

PUBG Mobile India के लॉन्च को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। पहले PUBG Mobile भारत में बैन हुआ, उसके बाद गेम की मूल कंपनी PUBG Corp. ने मोबाइल वर्ज़न के डेवलपर Tencent Games से गेम का अधिग्रहण वापस लिया, फिर भारत के लिए खास तैयार किए गए PUBG Mobile India की घोषणा हुई, भारत में लोकल हेडक्वॉर्टर स्थापित किया गया, भर्तियां शुरू हुई और अंत में खबर आई की सरकार द्वारा PUBG की वापसी पर किसी प्रकार की इजाजत नहीं दी गई। अब इतना कुछ हुआ, तो निश्चित तौर पर आप भी दुविधा में होंगे की आखिर PUBG Mobile India के साथ हो क्या रहा है। नए साल की शुरुआत हो गई है, ऐसे में हम आपको आगामी गेम से जुड़ी पुरानी से नई खबरों तक, सभी जानकारियां मुहैया कराने जा रहे हैं।

PUBG Mobile पर सितंबर 2020 में लगाया गया था बैन

सितंबर 2020 में PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite के भारतीय प्लेयर्स के लिए निराशा लेकर आया था, जब भारत सरकार ने इस बेहद लोकप्रिय मोबाइल बैटल रॉयल गेम समेत कुल 118 चीनी ऐप्स और गेम्स को बैन कर दिया था। इसके कुछ समय बाद दोनों गेम वर्ज़न्स को Google Play से भी हटा दिया गया। सरकार का कहना था कि इस प्रतिबंध को “विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त करने के बाद लगाया गया था, जिसमें एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध कई मोबाइल ऐप्स के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्टें शामिल थीं, जिनमें यूज़र्स के डेटा को अनधिकृत तरीके से भारत के बाहर स्थापित सर्वरों पर भेजना भी शामिल था।”

Tencent Games ने PUBG Corp. ने वापस ली जिम्मेदारियां

यूज़र्स की प्राइवेसी में सेंध और डेटा जासूसी के इल्ज़ामों के चलते, बैन के तुरंत बाद PUBG Corp. ने PUBG Mobile फ्रैंचाइज़ी को भारत में शेन्ज़ेन स्थित गेम कंपनी Tencent Games से देश में सभी प्रकाशन जिम्मेदारियां वापस लेने का फैसला लिया। बता दें कि पबजी कॉर्पोरेशन दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी Krafton Game Union की सहायक कंपनी है। यह पहले से ही PUBG का डेवलपर और प्रकाशक है, जो पीसी और कॉन्सोल के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि, पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट PUBG Corporation और Tencent Games के बीच साझेदारी के तहत बनाए गए थे।

PUBG Mobile India की घोषणा

बैन और प्रकाशन की जिम्मेदारियों को वापस लेने के लगभग दो महीनों बाद नवंबर 2020 में पबजी मोबाइल प्लेयर्स के लिए एक उम्मीद की किरन सामने आई, जहां PUBG Mobile डेवलपर्स ने घोषणा करते हुए बताया कि वे भारतीय प्लेयर्स के लिए PUBG Mobile India नाम का एक नया गेम लॉन्च करेंगे। कंपनी का कहना है कि इसे “विशेष रूप से भारतीय बाज़ार के लिए बनाया गया है।” नया गेम प्लेयर्स के लिए डेटा सुरक्षा को आश्वस्त करेगा और स्थानीय नियमों का पालन करेगा। पबजी कॉर्पोरेशन का यह भी कहना है कि स्टोरेज सिस्टम पर नियमित ऑडिट और वेरिफिकेशन्स होंगे, जो यह सुनिश्चित करेगा कि भारतीय प्लेयर्स की व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रहे। इतना ही नहीं, इस गेम में कई स्थानिय फीचर्स और ग्लोबल वर्ज़न की तुलना में कई नए फीचर्स शामिल किए जाने के भी वादे किए गए।

PUBG Corp. की भारत में बड़े निवेश की योजना

हाल ही में खबर आई थी कि PUBG Corporation एक स्थानीय कार्यालय स्थापित करने की योजना भी बना रही है, जहां वह प्लेयर्स के साथ संचार और सेवाओं को बढ़ाने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त करेगी। इतना ही नहीं, पबजी कॉर्पोरेशन और मूल कंपनी Krafton भारत में “स्थानीय वीडियो गेम, ई-स्पोर्ट्स, मनोरंजन और आईटी उद्योगों” को बढ़ावा देने के लिए 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 7.4 अरब रुपये का निवेश करने की योजना भी बना रही है।

MeiTY ने लॉन्च की अटकलों पर पानी फेरा

दिसंबर में एक नई खबर सामने आई, जिसने कई पबजी मोबाइल प्लेयर्स को फिर से निराश किया। खबर थी कि PUBG Mobile India को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा लॉन्च की अनुमति नहीं दी गई। यह फैसला मंत्रालय द्वारा दो अलग-अलग आरटीआई आवेदनों के जवाब में सुनाया गया था। दायर की गई पहली आरटीआई के जवाब में मंत्रालय ने कहा “MeitY किसी भी वेबसाइट / मोबाइल एप्लिकेशन / सेवा को शुरू करने की अनुमति नहीं देता है। तदनुसार, MeitY ने PUBG को अनुमति नहीं दी है।” बता दें कि आरटीआई आवेदन इस बात पर स्पष्टता की मांग कर रहा था कि क्या Krafton या उसके सहायक PUBG Corporation ने PUBG Mobile के दोबारा लॉन्च पर अनुमति मांगी या प्राप्त की।

Posts created 290

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top