क्या आपको पता हे ?? WhatsApp का अपने आप मैसेज गायब होने वाला फीचर कैसे करेगा काम

क्या आपको पता हे ??  WhatsApp का अपने आप मैसेज गायब होने वाला फीचर कैसे करेगा काम

WhatsApp disappearing फीचर को जल्द ही यूज़र्स के लिए रोलआउट किया जाने वाला है, यह इशारा हाल ही में पब्लिश हुए FAQ पेज के द्वारा प्राप्त हुआ है। बता दें, इस नए फीचर की जानकारी शुरुआती रूप से पिछले साल सामने आई थी, जिसमें यूज़र्स सात दिनों के अंदर अपनी चैट से मैसेज को गायब कर सकते हैं। व्हाट्सऐप इस मैसेज डिसपिरिंग फीचर को इंडिविजुअल चैट व ग्रुप चैट दोनों के लिए लेकर आएगा। हालांकि, यह फीचर फॉरवर्डेड मैसेज पर काम नहीं करेगा। इसके अलावा व्हाट्सऐप अपने मैसेज डिसपिरिंग फीचर के जरिए यूज़र्स को मैसेज कॉपी करके सेव करने से भी नहीं रोक सकता।

FAQ पेज पर उपलब्ध डिटेल्स की जानकारी सबसे पहले व्हाट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo सार्वजनिक की गई है, जिसमें बताया गया है कि व्हाट्सऐप Disappearing Messages फीचर केवल 7 दिन तक की अवधि तक सीमित होगा। यूज़र्स के पास अपनी ओर से मैसेज को गायब करने के लिए कस्टमाइज़ विकल्प मौजूद नहीं होगा, जैसी सुविधा Telegram पर मिलती है। यह फीचर के उस शुरुआती वर्ज़न से अलग है, जो कि पिछले साल एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सऐप के पब्लिक बीटा रिलीज़ में देखा गया था। उस वर्ज़न में तय की गई समय अवधि के बाद किसी मैसेज को गायब होने की सुविधा मिलती थी।

WhatsApp ने यह भी जानकारी दी है कि नया फीचर आपके द्वारा पहले भेजे गए या फिर आए मैसेज को प्रभावित नहीं करेगा। इसके अलावा, भेजे गए मैसेज को यूज़र ने यदि सात दिन के अंदर नहीं खोला, तो भी नोटिफिकेशन में उसे वह मैसेज जरूर डिस्प्ले होगा लेकिन जब भी वह चैट को ओपन करके मैसेज पढ़ने की कोशिश करेगा तो वह मैसेज तब-तक गायब हो चुका होगा।

यदि आप डिसपिरिंग मैसेज भेजते हैं, तो मैसेज प्राप्त करने वाला शख्स उस मैसेज का स्क्रीनशॉट लेकर रख सकता है या फिर उसके गायब होने से पहले वह उसे कॉपी या फिर सेव भी कर सकता है। इसलिए व्हाट्सऐप ने यूज़र्स को विश्वसनीय लोगों को इस फीचर का इस्तेमाल करके मैसेज भेजने की सलाह दी है। FAQ में यह भी जानकारी दी गई है कि मैसेज गायब करने वाला यह फीचर यदि इनेबल है, चैट में भेजी गई मीडिया फाइल्स भी खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगी। इस तरह की जानकारी पिछले महीने भी सामने आई थी। हालांकि, मैसेज प्राप्त करने वाले शख्स ने यदि अपने फोन में ऑटो-डाउनलोड की सुविधा इनेबल की हुई है, तो उनके फोन में वह मीडिया फाइल सेव हो जाएगी।

How to enable or disable disappearing messages in WhatsApp

जैसे ही इस फीचर को यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा, वैसे ही यूज़र्स इन स्टेप्स को फॉलो करके इस फीचर को इनेबल व डिसेबल कर सकते हैं।

1. सबसे पहले व्हाट्सऐप चैट में उस कॉन्टेक्ट का नाम टाइप करें, जिनके लिए आप इस फीचर को इनेबल व डिसेबल करना चाहते हैं।

2. अब Disappearing Messages विकल्प को चुने।

3. प्रोम्पट आने पर Continue पर टैप करें।

4. अब आप On/ Off को विकल्प चुन सकते हैं।

FAQ पेज पर दी गई जानकारी के अलावा, व्हाट्सऐप ने अपनी साइट पर कुछ समर्पित पेज भी बनाए है जिसके सहारे यूज़र्स यह जान सकते हैं कि कैसे वह स्टेप-टू-स्टेप फॉलो करके किसी नए फीचर को अपने Android, iPhone और KaiOS से लेकर Web और Desktop पर इनेबल कर सकते हैं।

Posts created 290

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top